Sunday, 18 November 2018

How to use inbuilt Malware Scanner of Chrome Browser

आज कल के डिजिटल युग में उपलब्ध टेक्नोलॉजी ने लोगो की ज़िन्दगी आसान बना दी है। रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में उपयोग होने वाले मोबाइल्स, कम्प्यूटर्स, एवं बोहोत से यंत्रो की मदद से हम घंटो के काम को मिंटो में पूरा कर लेते है। पर आज कल हमारे कम्प्यूटर्स, मोबाइल्स एवं उनमे मौजूद सेंसिटिव इनफार्मेशन पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। हम लोगो को आय दिन कुछ न कुछ इस तरह की खबरें सुनने को मिल जाती है की एक प्रकार के Virus  या Malware ने इतने कम्प्यूटर्स को इन्फेक्ट कर दिया या उन कम्प्यूटर्स में मौजूद डाटा एवं इनफार्मेशन को हैक कर लिया।
chrome malware scanner
How to use inbuilt Malware Scanner of Chrome Browser

जब बात हमारी डिवाइसेस में उपलब्ध डाटा एवं सेंसिटिव इनफार्मेशन पर आती है तो हमे पूरी तरह सावधान रहना चाहिए। अगर आप अपने कंप्यूटर एवं उसमे मौजूद जानकारी को सेफ रखना चाहते है तो काम से काम हम लोगो को बेसिक टूल्स का यूज़ करना चाहिए जो बिना पैसे खर्च किये सबके पास उपलब्ध है। 

आपने Chrome Browser का यूज़ तो किया ही होगा पर उसमे पाए जाने वाले Malware Scanner का इस्तेमाल सायद ही किया होगा। Malware Scanner of Chrome Browser एक बोहोत ही अच्छा malware removal टूल है जिसे आप अपने कंप्यूटर को  फ्री में प्रोटेक्ट कर सकते है। ये Chrome Malware Scanner समय-समय पर चलता है और Browser में मौजूद हानिकारक वायरस या मैलवेयर को हटाता है। पर आप अगर चाहे तो इसे खुद भी मैन्युअली रन करके निश्चिन्त हो सकते है की आपका ब्राउज़र मैलवेयर फ्री है। 

चलिए अब सिख लेते है की Chrome Browser के inbuilt malware scanner को कैसे यूज़ करते है। निचे स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी दी गयी है -

How to use inbuilt Malware Scanner of Chrome Browser

Step 1. Chrome ब्राउज़र के ऊपरी दाहिने कोने पर जहा तीन डॉट है ठीक क्लोज बटन के निचे वहा क्लिक करके सेटिंग्स पर जाइये 

Step 2. अब लिस्ट में निचे की और स्क्रॉल करिये और फिर एडवांस के ऑप्शन पर क्लिक करिये जिससे की आपको बाकी के ऑप्शन दिखेंगे 

Advance Chrome Settings

Step 3.अब लगातार इस लिस्ट को बिलकुल निचे तक स्क्रॉल करिये। सबसे निचे आपको "Reset and Clean up" का हेडर मिलेगा 

Step 4. अब Clean up ऑप्शन पर क्लिक करिये 

chrome://settings/cleanup

Step 5. जैसे ही आप Clean up के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको "Find and remove harmful software" का ऑप्शन मिलेगा । इस ऑप्शन पर क्लिक करिये, ये ही Chrome Browser का Malware Scanner है 

Step 6. जैसे ही स्कैनिंग प्रोसेस पूरा हो जायगा आपका क्रोम ब्राउज़र आपको बता देगा की आपके कंप्यूटर में कोई हानिकारक मैलवेयर है या नहीं। अब आप जान चुके है की अपने कंप्यूटर को मैलवेयर फ्री कैसे किया जाता है। 

chrome malware scanner

इस टूल की मदद से आप ब्राउज़र में मौजूद हार्मफुल सॉफ्टवेयर, ब्राउज़र हाईजैकर को आसानी से हटा सकते है। पर ये बस एक बेसिक ऑप्टिमाइजेशन है। एक स्ट्रांग सिक्योरिटी के लिए आपको हमेशा एक अच्छे से एंटी वायरस टूल का प्रयोग करना चाहिए। 

अगर आप इस बारे में अपनी कोई राय देना चाहते है तो कमेंट करना बिलकुल न भूले। धन्यवाद्। 

0 comments: