Monday, 3 December 2018

How to use Teamviewer: Complete Guide in Hindi

आज के इस डिजिटल युग में टेक्नोलॉजी का खूब तेज़ी से विकास हो रहा है। इस मॉडर्न टेक्नोलॉजी ने इंसान की ज़िन्दगी को काफी सरल बना दिया है यानि अब घंटो का काम मिंटो में आसानी से हो जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम Teamviewer सॉफ्टवेयर के बारे में बात करेंगे जिसकी मदद से आप इंटरनेट पर कही से भी किसी का कंप्यूटर या अन्य डिवाईसेस को आसानी से कंट्रोल कर सकते है। 
How to use Teamviewer complete guide in hindi
How to use Teamviewer: Complete Guide in Hindi
मान लीजिये की आपके कंप्यूटर में कोई टेक्निकल खराबी आ गयी है तो आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से अपने किसी मित्र या टेक एक्सपर्ट के साथ अपने कंप्यूटर की स्क्रीन शेयर कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान सरलता के साथ पा सकते है एवं आपको अपना लैपटॉप या कंप्यूटर ठीक करवाने के लिए उसे लेकर बाहर जाना नहीं पड़ेगा। 

या फिर आप अपना लैपटॉप घर में भूल आये है और आपको लैपटॉप में मौजूद उस फाइल की अभी के अभी ज़रूरत है तो इस सॉफ्टवेयर से आप अपने ऑफिस में बैठ कर घर के लैपटॉप को रिमोटली कण्ट्रोल करके अपनी फाइल ट्रांसफर कर सकते है। 

Supporting OS: ये एक बोहोत ही युसफुल एवं सिक्योर सॉफ्टवेयर है जो Windows, Mac, Linux, Android एवं IOS सभी को सपोर्ट करता है 

What is Teamviewer ?


Teamviewer एक रिमोट सपोर्ट सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप अपने ग्राहकों, सहकर्मियों, दोस्तों एवं परिवार के लोगो के कंप्यूटर को दूर स्थान से बैठ कर कंट्रोल कर सकते है एवं उनकी समस्या का समाधान कर सकते है। ये सॉफ्टवेयर फ्री में उपलब्ध है। ये  क्रॉस प्लेटफार्म एक्सेस की सुविधा देता है जिसकी  सहायता से आप Computer to Computer, Mobile to Computer, Computer to Mobile एवं Mobile to Mobile कनेक्शन स्थापित कर सकते है। 

ये सॉफ्टवेयर पुरे विश्व में पॉपुलर है जो 30 से ज्यादा भाषाओ को सपोर्ट करता है। इसके पास किसी भी समय में 3 करोड़ से भी ज्यादा डिवाइसेस हमेशा ऑनलाइन रहते है। इसमें आप एक साथ 25 मेंबर्स को ऐड कर सकते है। 

Use of Teamviewer 

चलिए अब ये समझ लेते है की टीमव्यूवर का इस्तेमाल किसलिए करते है। 
  • इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपनी डिवाइस से किसी दूसरे की डिवाइस में चाहे वो कंप्यूटर हो या मोबाइल बड़ी आसानी से फाइल को ट्रांसफर कर सकते है। 
  • इस सॉफ्टवेयर से आप देश-विदेश में दूर बैठ कर आसानी से ऑनलाइन ट्रेनिंग ले या दे सकते है। 
  • खास तौर पर बड़ी-बड़ी टेक सपोर्ट कम्पनिया अपने ग्राहकों को ऑनलाइन रिमोट सपोर्ट देने के लिए टीमव्यूवर का ही इस्तेमाल करती है। 
  • इस सॉफ्टवेयर की सहायता से आप अपने डाटा एवं एप्लीकेशन को कही से भी कभी भी एक्सेस कर सकते है। 
  • इससे आपको वीडियो चैट, टेक्स्ट चैट एवं वॉइस ट्रांसमिशन का लाभ भी मिलता है जिससे सभी यूज़र्स एक दूसरे से संपर्क कर सकते है। 
  • इसमें आपको सेशन रिकॉर्ड करने का ऑप्शन मिलता है जिससे आप अपनी ऑनलाइन ट्रेनिंग रिकॉर्ड कर सकते है जिससे आप बाद में अभ्यास कर सकते है। 

Essential things to use Teamviewer

इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास निचे दी गयी चिज़ो का होना अनिवार्य है नहीं तो आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे 
  1. Primary user एवं Secondary user दोनों के कम्प्यूटर्स में पहले से ये सॉफ्टवेयर डौन्लोड एवं इनस्टॉल होना चाहिए 
  2. दोनों यूज़र्स के कम्प्यूटर्स में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए 
  3. यूज़र्स को अगर एक दूसरे का कंप्यूटर एक्सेस करना है तो दोनों के पास एक दूसरे के टीमव्यूवर का आईडी नंबर एवं पासवर्ड होना ज़रूरी है अन्यथा आप रिमोटली एक्सेस नहीं कर पाएंगे। 

How to install Teamviewer on Windows


अब बात करेंगे की Teamviewer Download करके उसे इनस्टॉल कैसे करते है। इसे इनस्टॉल करने की पूरी जानकारी आपको स्टेप बाई स्टेप निचे मिल जाएगी तो पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़े जिससे की आप कोई भी जानकारी को मिस नहीं करेंगे। 
  1. सबसे पहले आप अपना ब्राउज़र ओपन करके टीमव्यूवर की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करिये 
  2. इसके बाद आप की स्क्रीन पर टीमव्यूवर का वेब पेज खुल जायगा यहां पर आपको Download for Free for personal use के टैब पर क्लिक करना है 
  3. डाउनलोड टैब पर क्लिक करते ही "Teamviewer_Setup..exe" के नाम से फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जायगी 
  4. फाइल डाउनलोड हो जाने के बाद अब आपको उस पर क्लिक करके ओपन करना है 
  5. अब आप की स्क्रीन पर टीमव्यूवर Setup का  Pop-up आएगा Welocme to Teamviewer जिसमे आपको - How do you want to proceed? के अंदर Basic Installation एवं How do you want to use ? के अंदर Personal/Non-commercial use को सेलेक्ट करना है 
  6. अब आपको निचे के ऑप्शन Accept - finish पर क्लिक करना है 
  7. इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर Permission का Pop-up आएगा जिसमे Yes पर क्लिक करके allow कर देना है 
  8. अब आप की स्क्रीन पर टीमव्यूवर की इंस्टॉलिंग शुरू हो जायगी
  9. इंस्टालेशन पूरा होने के बाद एक विंडो खुद ओपन हो जायगा जिसमे आप Your ID एवं Password देख पाएंगे 
Guide to use Teamviewer in hindi

How to use Teamviewer on Windows


इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड एवं इनस्टॉल कैसे करते है ये तो आपने सिख लिया। अब आप सीखेंगे की टीमव्यूवर को इस्तेमाल कैसे करते है। टीमव्यूवर को यूज़ करना बोहोत ही आसान है। निचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करे -
  1. अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में मौजूद टीमव्यूवर के आइकॉन पर डबल क्लिक करके उसे ओपन कर लीजिये 
  2. अब आपकी स्क्रीन पर Allow Remote Control का window खुल जायगा 
  3. यहां पर आपको योर आईडी और पासवर्ड दिखेगा। अगर आप किसी का कंप्यूटर एक्सेस करना चाहते है तो आपको दूसरे यूजर से उसका आईडी एवं पासवर्ड मांगना होगा 
  4. अब पार्टनर आईडी वाले खली जगह पर आपको दूसरे यूज़र की आईडी एंटर करके रिमोट कण्ट्रोल को choose करके कनेक्ट पर क्लिक करना है एवं पासवर्ड एंटर करके लॉगऑन पर क्लिक करना है 
  5. अब दूसरे यूज़र की कंप्यूटर स्क्रीन पर एक अलर्ट का पॉपअप आएगा जिसमे आपको Trustworthy पर क्लिक करने को कहना है 
  6. Trustworthy पर क्लिक करते ही रिमोट कनेक्शन स्थापित हो जायगा और आप रिमोटली दूसरे यूज़र का कंप्यूटर एक्सेस कर पाएंगे। 
तो इस प्रकार आप बड़ी आसानी से दूर स्थान में रह कर भी इस सॉफ्टवेयर की मदद से किसी भी डिवाइस को एक्सेस कर सकते है। 

आशा करता हु की आपको ये आर्टिकल How to use Teamviewer: Complete Guide in Hindi उपयोगी लगा होगा। यदि लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे। अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके ज़रूर बताये। धन्यवाद। 

0 comments: