Thursday, 14 March 2019

EWS Full Form in Hindi - How to Apply for EWS Certificate?

नमस्कार दोस्तों, अगर आप अनारक्षित श्रेणी यानि जनरल केटेगरी में आते है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी एवं महत्वपूर्णहोने वाला है । आज हम आपको बताएँगे की How to Apply for EWS Certificate and EWS Full Form in Hindi. इसके अलावा EWS Reservation से  जुडी हर छोटी से बड़ी जानकारी जैसे - ये सर्टिफिकेट आखिर किस काम आता है, इसका लाभ कौन उठा सकता है, इसे अप्लाई करने के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स, हमने इन सारे सवालो का सटीक जवाब देने की कोशिस की है। सम्पूर्ण जानकारी के लिए इसे अंत तक ज़रूर पढ़े जिससे आपको हर सवाल का जवाब मिल जायेगा ।
EWS Full Form in Hindi - How to Apply for EWS Certificate?
EWS Full Form in Hindi - How to Apply for EWS Certificate?

EWS Full Form in Hindi


EWS का Full Form होता है Economically Weaker Sections (EWS). हिंदी में जिसका साफ़ मतलब होता है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। इस word का उपयोग उन परिवारों या लोगो के लिए किया जाता है जो सर्कार द्वारा तय की गयी एक निश्चित आय सिमा के अंतर्गत आते है।

हाल ही में सर्कार द्वारा एक बहुत ही लाभकारी योजना जारी की गयी है जिसके तहत इस श्रेणी में आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर अनारक्षित वर्ग के लोगो को Central/ State Govt Jobs एवं Education में 10% का Reserved Quota मिलेगा। चलिए अब विस्तार में जान लेते है की ये EWS आखिर है क्या?

What is EWS Certificate?


EWS Certificate एक टाइप का Income Certificate है जो Economically Weaker Sections के लिए जारी किया जाता है। कुछ दिन पहले यूनियन कैबिनेट ने अनारक्षित वर्ग (General Category) में आने वाले लोगो के लिए 10% Reservation लागु किया था। जिसके अंतर्गत जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है साथ ही साथ जनरल केटेगरी में आते है उनको Education और Jobs में 10% का आरक्षण मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की ये Reservation Benefit अन्य वर्गो - OBC (27%), SC (15%) एवं ST (7.5%) को पहले से ही मिल रहा है। इस लागु किये गए 10% Reservation का लाभ सामान्य वर्ग के सिर्फ वो लोग ही उठा पाएंगे जिनके पास EWS Certificate होगा।

EWS Full Form in Hindi - How to Apply for EWS Certificate?

चलिए अब ज्यादा समय न लेते हुए बात करते है की ये EWS Reservation Certificate किन लोगो को जारी किया जायेगा, इसके लिए कौन-कौन से Documents देने होंगे और इसके लिए आप कैसे Apply कर सकते है। 

Eligibility to get EWS Certificate


चलिए अब जान लेते है की आप इस Economically Weaker Section Quota में आने वाले 10% Reservation के लिए योग्य है या नहीं। Central Govt. द्वारा कुछ मापदण्ड तय किये गए है जो निर्धारित करेंगे की आप EWS के तहत वर्गीकृत होने के हकदार है या नहीं। निचे दिए गए 6 Eligibility Criteria को ध्यान से पढ़िए।

(1) You should be a General Candidate?

ये 10% EWS Quota सिर्फ अनारक्षित वर्ग (UR/General Category) के लोगो के लिए Reserve किया गया है। सिर्फ General Candidates ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैऔर इसका लाभ उठा सकते है। 

(2) Family Income should be less than 8 lakhs

वे सभी सामान्य वर्ग के लोग जिनके पुरे परिवार की साल भर की Income 8 लाख से कम है। उन सभी लोगो को EWS के रिजर्वेशन के लिए पात्र माना जायेगा। इसके अंतर्गत Family Income का अर्थ है - परिवार में होने वाली आय के सभी श्रोत जैसे -व्यापार, खेती-बाड़ी, व्यवसाय, तनख्वाह, इत्यादि। 
Family Income कैसे निर्धारित की जाएगी?
  • आपकी खुद की आय 
  • माता-पिता की आय
  • आपके भाई-बहन जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम हो उनकी आय
  • साथ ही आपके पति-पत्नी की आय 
  • आपके बच्चो जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम हो उनकी आय। 

इन सभी को मिला कर अगर आपके परिवार की सालाना आमदनी 8 Lakh से कम होती है तो आप इस EWS आरक्षण के पत्र कहलायेंगे। 

(3) Family's Agricultural Land Area should be less than 5 Acres.

Economically Weaker Sections के Reservation benefit को पाने के लिए आपके परिवार के पास 5 Acres से कम की कृषि भूमि (Agricultural Land) होनी चाहिए। आपके परिवार की सम्पत्ति के अंतर्गत आने वाले Agricultural Land का साइज अगर 5 Acres से ज्यादा होगा तो आप इसके लिए योग्य नहीं मने जायेंगे। 

(4) Family's Residential Flat Area should be less than 1000 sq.ft.

EWS Quota के अंतर्गत वर्गीकृत होने के लिए आपके परिवार के Residential Flat का एरिया 1000 sq.ft या उससे ज्यादा नहीं होना चाहिए। 

(5) Family's Residential Plot Area should be less than 100 sq.yards (Notified Municipalities)

इस 10% रिजर्वेशन का लाभ उठाने के लिए आपके परिवार की संपत्ति में notified municipalities के अंतर्गत  Residential Plot का एरिया 100 sq. yards यानि 900 sq.ft से अधिक का नहीं होना चाहिए। 

(6) Family's Residential Plot Area should be less than 200 sq.yards (Other than the notified municipalities)

आपके परिवार की संपत्ति के अंतर्गत आने वाला Residential Plot (other than in notified municipalities) का एरिया अगर 200 sq.yards यानि 1800 sq.ft से कम है तो ही आप इस आरक्षण के पत्र बन पाएंगे। 

Documents Required for EWS Certificate


अब हम बात करेंगे की इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए कौन से दस्तावेज़ (Documents) की ज़रूरत पड़ती है। 
  • Aadhaar Card (mandatory)
  • Income Certificate (mandatory)
  • Pan Card (mandatory)
  • Caste Certificate
  • BPL Card
  • Bank Statement
  • Recent Passport size photo 
आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र और पैन कार्ड अनिवार्य है जो आपको दने ही है।

How to Apply for EWS Certificate?




आपको बताना चाहूंगा की EWS Certificate को Apply करने के लिए अभी कोई Online तरीका नहीं बनाया गया है। इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आपको Offline तरीका ही अपनाना पड़ेगा जिसे दो तरीको से बनवाया जा सकता है -

1. अपने नजदीकी तहसील में जाकर बनवा सकते है - अगर आप चाहे तो अपनी नज़दीकी तहसील में जाकर वह के तहसीलदार या SDO से बनवा सकते है। हालांकि इसमें काफी समय लग सकता है। 

2. किसी एजेंट से बनवा सकते है - आप अपने लोकल जनसेवा केंद्र में जाकर किसी भी Agent के माध्यम से भी ये सर्टिफिकेट बनवा सकते है। इसमें आपका काम जल्दी हो जायेगा क्युकी उनका तहसील से बहुत अच्छा लिंक होता है। 

 EWS Certificate Offline Apply करने के लिए सबसे पहले आपको ये पता करना होगा की आपके राज्य में ये 10% EWS Reservation लागु हुआ है की नहीं। ऐसे बहुत सारे राज्य है जहा पर अभी ये General Reservation लागु नहीं हुआ है। उत्तर प्रदेश, गुजरात एवं छत्तीगढ़ में Reservation लागु हो चूका है। 

अगर आप अपने लोकल Common Service Centre (CSC) में जाकर किसी Agent के माध्यम से ये बनवाते है तो बेहतर रहेगा और आपको Certificate जल्द ही मिल जायेगा। आप गूगल में जाकर सर्च कर सकते है की आपके नज़दीक में CSC कहा स्थित है। वहा पर जाकर आप अपने सरे डाक्यूमेंट्स जमा करके फॉर्म फील कर दीजिये। उसके बाद लगभग 1 महीने के अंदर आपको आपका  EWS Certificate मिल जायेगा। 

Issuing Authority of Income and Asset Certificate for EWS Quota

  1. District Magistrate/Additional District Magistrate/ Collector/ Deputy Commissioner/Additional' Deputy Commissioner/ 1st Class Stipendary Magistrate/ Sub-Divisional Magistrate/ Taluka Magistrate/ Executive Magistrate/ Extra Assistant Commissioner
  2. Chief Presidency Magistrate/Additional Chief Presidency Magistrate/ Presidency Magistrate. 
  3. Revenue Officer not below the rank of Tehsildar and
  4. Sub-Divisional Officer or the area where the candidate and/or his family normally resides. 

Benefits of EWS Reservation


जैसा की आप जानते है की India में मौजूद निम्न वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर (SC/ ST/ OBC) लोगो के उत्थान के लिए सर्कार ने 49.5% सीट्स पहले से ही Reserve करके राखी हुई है। अब इस नए 10% Reservation से उन सभी Economically Weaker Sections में आने वाले General Category के लोगो को Education और Jobs में लाभ मिलेगा। 

SC/ ST और OBC वालो की तरह इस EWS Category में आने वालो के लिए भी एक अलग Cutt-off निश्चित किया जायेगा जिससे उन्हें परीक्षा पास करके नौकरी मिलने में सहायता होगी। 
EWS Full Form in Hindi - How to Apply for EWS Certificate?

इससे सूडेन्ट्स को एग्जाम फी में भी छूट मिलेगी।

EWS Certificate Form एवं इससे जुडी सभी जानकारी से और अधिक रूप से अवगत होने के लिए आप निचे दिए गए वीडियो को ज़रूर देखिये। 

Conclusion 


अगर आप EWS Quota के लिए निश्चित किये गए सभी मापदंडों को पूरा करते है तो हम चाहेंगे की आप इसका लाभ ज़रूर उठाये। पहले पता कर लीजिये की आपके State में EWS Reservation को लागू किया गया है की नहीं। अगर किया गया है तो आज ही अपने Local Govt. Authority (Tehsildar) या जनसेवा केंद्र में जाकर संपर्क करे। 

आशा करता हु की आपको ये आर्टिकल "EWS Full Form in Hindi - How to Apply for EWS Certificate?" उपयोगी लगा होगा। अगर अच्छा लगा  इसे अपने मित्रों के साथ अपने सोशल मीडिया में शेयर ज़रूर करे। इसी तरह के आर्टिकल पढ़ते रहने के आप हमारे Blog को अपने Email से Follow कर सकते है। अगर आपका कोई सवाल हो तो कमेंट करके ज़रूर पूछे हम उसका जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिस करेंगे। 
धन्यवाद। 

45 comments:

  1. आपके State में EWS Reservation को लागू किया गया है ye pata kaha se hogs. Plz tell me.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ews Reservation aapke State me laagu kiya gaya hai ya nahi ye pata karne ke liye aapko apne Local Govt. Authority (Tehsil) me jana hoga.
      Ya fir news padhte rahiye.
      Thank you.

      Delete
    2. Sir ye certificate kab tk ban jaata he

      Delete
  2. sir wha bolrhe lguni hua he nd central examination me phir kese krege

    ReplyDelete
    Replies
    1. I understand this,
      Election pura ho chuka hai, ab shayad jald hi ye lagu kiya jayega.
      When your State Govt. will pass the order regarding EWS certificate then you will receive your EWS certificate from DM/SDO/BDO office.
      App konse State se ho?

      Delete
  3. are bhai ews ka form download kaha hoga isme

    ReplyDelete
    Replies
    1. Agar aap Computer use kar rahe hai to print karne ke liye niche diye steps ko follow kare:-
      (1) Post me diye gaye form ki Image par right click karke "open image in new tab" par click kare
      (2) Uske baad is Form ki image ek new window me open ho jayegi
      (3) Ab is form ko print kar lijiye by pressing 'Control + P'

      Agra aap mobile phone use kar rahe hai to niche diya gaya method use kariye:-
      (1) Form ki image par click kariye
      (2) Image open hone ke baad ab us image par long press kariye
      (3) Ab aapko download image ka option dikhega, yaha se download kar lijiye

      Thank you

      Delete
  4. Replies
    1. hello sir, tahseel me ghuskhori chal rahi hai ews cerificate banwane me

      Delete
    2. Sahi kaha.
      Mujhe lagta hai ki ghus lene wale se jada jimmedar ghus dene wala hota hai.

      Delete
  5. बहुत अच्छा सुझाव है

    ReplyDelete
  6. sir mere pass bpl card nahi hai. aur na he uss ki koi information hai. kya aap bta sakte hai me BPL card and EWS form k se fill kru.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dear Dimpi,

      Income Certificate ke sath aapko BPL card dena bhi mandatory hai jisse ye prove hoga ki aap EWS Quota ke liye eligible hai.

      Rahi baat BPl card ki to app apne state ki official website portal par jaa kar BPL Card ke liye online apply kar sakte ho.

      BPL card ban jane ke baad aap aasani se EWS ke liye apply kar sakte ho.

      Thanks

      Delete
    2. Thank you so much sir , your suggestion helps a lot.

      Delete
  7. Well organised information.

    ReplyDelete
  8. Sir Kitne years ke liye valid hoga ye ??

    ReplyDelete
  9. SIR I HAVE ALL THE REQUIRED DOCUMENTS AND I HAVE APPLIED IN MERCHANT NAVY COLLEGE SO THEY ARE ASKING FOR THAT CERTIFICATE AND GIVEN ME TIME FOR 7 DAYS & I HAVE APPLIED FOR IT BUT IT WILL TAKE TIME. SIR IS THERE ANY PROCESS TO GET THAT CERTIFICATE WITH IN A WEEK OR I CAN PROVIDE THEM ANY OTHER CERTIFICATE LIKE BPL,INCOME CERTIFICATE..??
    REPLY AS SOON AS POSSIBLE.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dear Rishabh,

      As per the claim of Delhi government's website it takes no more than 21 days to obtain an EWS certificate from the SDM's office. As we all know the workflow of Govt very well.

      So in your situation all you can do is request to your Merchant Navy College to provide you an extra deadline. See if they can help you or not. If not then look for a local political source to get the things done quickly.

      Delete
  10. Sir m m.p. state se hu or maine state vala ews certificate banwa liya h .par maine ek central univercity k liye form bhara h kya bo certificate waha par except able hoga ya nahi

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bilkul Acceptable hoga, But just to be in a safe zone aap ek bar university se enquiry zarur kar lijiye.
      Thank you

      Delete
  11. sir i am from delhi should i get ews certificate

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sure why not, If you are fulfilling the eligibility for EWS then you can apply and get it.

      Delete
  12. Sir ek ques.Agr kisi ke father ki 1000sq ft ka ghr h pr 4 bache to kya Ews bnega...

    ReplyDelete
  13. HLO SIR
    ME APNI WIFE KA EWS CERT BANWANA CHA RAHA HU PAR MERA GHAR 1500 SF ME BANA H OR MERA RATION CARD ALAG SE BANA H TO KYA ME ELIGIBLE HU YA NAHI

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ghar 1000 SF se jyada bahi hona chahiye. To Rules ke anusaar aap iske eligible nahi hai.

      Delete
  14. SIR MERI WIFE KA EWS KA FROM APPLY PIHAR PAKSH SE HOGA YA SASURAAL PAKSH SE BANEGA ANURAG SHARMA (RAJ.)

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dear Anurag,
      They will consider your wife's current family (Sasural) she have married and not her previous family (Pihar).

      Delete
  15. Hello Raja, what is the source of this information? how soon does the source change the information you have given, since if there is any policy change this blog should get automatically updated.
    can you confirm if this is applicable as of Sep19?
    also the criteria for EWS - what is the definition of family? if a person has sr. citizen parents and kids, you are saying everyone's total income is considered?
    how did parents become the source of income, if they are sr. citizens? they are supposed to be dependent on their kids as per the Sr. Citizen care law.
    can you pls clarify?

    ReplyDelete
  16. Sir. EWS Centre govt. Jobs me bhi lagu hota h ya fir bas state k lie valid hai

    ReplyDelete
  17. Yellow sir,
    Me NEET Exam.ke liye EWS certificate banwana chahta hu ye centra ka banega ya rajasthan ka.
    Our mujhe kha par apply karna hogo.isme property ki diye kese deni h,kya bpl bhi hona jaruri h.
    Thanks sir

    ReplyDelete
  18. Hellow sir,
    Me Beti ke NEET Exam.ke liye EWS certificate banwana chahta hu ye center ka banega ya rajasthan ka.
    Our mujhe kha par apply karna hogo online ya offline.isme property ki ditel kese deni h,kya bpl bhi hona jaruri h.
    Thanks sir
    Abhay jain,kota Rajasthan

    ReplyDelete