Wednesday, 29 May 2019

How to Apply for Pradhan Mantri Rozgar Yojana?

नमस्कार दोस्तों, इस आर्टिकल का टाइटल देख कर आपको समझ आ गया होगा की आज हम किस विषय में चर्चा करने वाले है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Pradhan Mantri Rozgar Yojana से जुड़ी हर जानकारी आसान भाषा में समझाने का प्रयास करेंगे। इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने पर आपको आपके सारे सवालो का जवाब मिल जायेगा।
Prime minister rozgar yojana 2019
Pradhan Mantri Rozgar Yojana

आज का युवा वर्ग नौकरी करके किसी बॉस या सीनियर के आर्डर फॉलो करने के बजाय अपना खुद का बिज़नेस सेटअप करने में विशवास रखता है। पर बेरोज़गार युवक एवं युवतियों के लिए इसमें सबसे बड़ी बाधा उस बिज़नेस को सुरु करने के लिए उसमे लगने वाली पूंजी होती है। इसी समस्या का समाधान है Pradhan Mantri Rozgar Yojana जिसके बारे में हम विस्तार में जानेंगे।

इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ने पर आप निचे दी गयी जानकारी से अच्छी तरह से अवगत हो जायेंगे :-
(1) Pradhan Mantri Rozgar Yojana क्या है ?
(2) प्रधान मंत्री रोजगार योजना की विशेस्तए
(3) Eligibility for Prime Minister Rozgar Yojana
(4) PM Rozgar Yojana का लाभ उठाने  के लिए आवश्यक दस्तावेज़
(5) Objectives of Pradhan Mantri Rozgar Yojana
(6) Project cost covered
(7) Pradhan Mantri Rozgar Yojana के लिए 2019 में अप्लाई कैसे करे ?
(8) Implementation of Pradhan Mantri Rozgar Yojana 2019 

What is Pradhan Mantri Rozgar Yojana?


Pradhan Mantri Rozgar Yojana (PMRY) केंद्र सर्कार द्वारा लागु कि गयी एक उपयोगी योजना है जिसके तहत शिक्षित बेरोज़गार युवाओ एवं महिलाओ को स्थायी रूप से स्वरोज़गार के अवसर उपलब्ध कराना इसका असल मकसद है। इस योजना के अंतर्गत सर्कार आपको अपना खुद का काम शुरू करने में मदद करेगी। 

आज कल ब्याज दर अधिक होने के कारण कोई भी बैंक का दरवाजा खटखटाना नहीं चाहता जिससे की आम बेरोज़गार युवा वर्ग को अपना कारोबार शुरू करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पर Pradhan Mantri Rozgar Yojana के आ जाने से अब आप आसानी से सस्ती ब्याज दरों में लोन प्राप्त करके अपना खुद का बिज़नेस सेटअप कर पाएंगे। 

इस योजना के तहत सर्कार आपको लोन देकर नया बिज़नेस शुरू करने में आर्थिक रूप से मदद करेगी। इसमें कुछ शर्ते है (We will Discuss below) जिन्हे अगर आप पूरा करेंगे तो आपको लोन आसानी से मिल जायेगा। इस लोन को पाने के लिए आपको ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी यानि आपको ज्यादा भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

इस योजना का कार्यान्वयन (Scheme implementation) उद्योग निदेशालय और जिला उद्योग केंद्र (DIC) द्वारा किया जायेगा ।

Features of Pradhan Mantri Rozgar Yojana


केंद्र सर्कार द्वारा लागु की गयी इस योजना को अच्छी तरह से समझने के लिए निचे दि गयी महत्वपूर्ण विशेस्ताओ को ज़रूर पढ़े जिन्हे काफी सरल भाषा एवं सटीक रूप से दर्शाया गया है। 
  • Pradhan Mantri Rozgar Yojana (PMRY) केंद्र सर्कार द्वारा जारी की गयी योजना है। 
  • इस योजना का कण्ट्रोल डेवलपमेंट कमिश्नर के हाथ में होगा जो लघु उद्योग, ग्रामीण और कृषि मंत्रालय के अंतर्गत आते है। 
  • सर्कार द्वारा युवाओ को लोन के साथ 15-20 दिनों की ट्रेनिंग भी दी जाएगी जिससे उन्हें अपने बिज़नेस को सेटअप करने में मदद मिलेगी। 
  • हर तीन महीने के बाद स्टेट लेवल की PMRY Committee इस योजना के विकास का अध्ययन करती है। 
  • देश के चार महानगरों को छोड़ कर बाकि सभी राज्यों में उद्योग निदेशकों द्वारा इस योजना का कार्यान्वयन होता है। 
  • इस योजना की कार्यान्वयन एजेंसियां देश के महानगरीय शहर  स्थित है। 
  • 1 लाख रूपए तक के प्रोजेक्ट के लिए आपको किसी Collateral Security को जमा करने की ज़रूरत नहीं होगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली लोन की राशि के अनुशार उसमे लगने वाला ब्याज दर सर्कार के दिशानिर्देशों के अनुशार अलग-अलग होगा। 
  • शुरुवाती 6-8 महीनो तक लोन अदायगी में छूट दी जाती है। पर बाद में 3 से 7 साल के अंदर सूद समेत लोन का भुगतान करना पड़ता है। 
  • इस योजना के तहत समय समय पर RBI द्वारा जारी किये गए निर्देश के अनुशार ब्याज लिया जाता है। अभी Rs. 25000 तक 12.5% एवं 25000 - 1 लाख तक के लोन पर 15.5% का ब्याज लिया जाता है। 
  • दिए जाने वाले लोन में किसी तरह की संपत्ति या वस्तु का बंधक नहीं लिया जाता है बल्कि लोन के द्वारा बनायीं गयी संपत्ति ही बंधक मानी जाती है। 
  • इस योजना के अंतर्गत Scs/Sts को 22.5% एवं OBC को 27% तक का आरक्षण दिया गया है। 
  • चुने गए लाभार्थी को लोन की राशि का 15% या फिर Rs. 7500 (इनमे से जो अधिक हो) नकद दिया जाता है। (Rs.15000 for North Eastern Areas)
  • शुरुवाती तौर पर इसमें टोटल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 5% रुपया लाभार्थी को अपनी जेब से खर्च करना होता है। 

Eligibility for Pradhan Mantri Rozgar Yojana


अगर आप  Pradhan Mantri Rozgar Yojana के लिए अप्लाई करना चाहते है तो सर्कार द्वारा तय की गयी शर्तो को पूरा करना होगा। अगर आप उन सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप इस योजना के आवेदन के लिए योग्य कहलायेंगे और अपना खुद का कारोबार शुरू कर पाएंगे। चलिए अब जान लेते है की इसकी पात्रता (Eligibility) के लिए क्या आवश्यक है। 

Age 

शिक्षित सामान्य वर्ग (General Category) में आने वाले लोगो की आयु 18-35 तक होनी चाहिए (40 years for the North Eastern region)
Scs/Sts, महिलाओ, Physically handicapped एवं Ex-servicemen के लिए 10 साल तक की आयु सिमा में छूट है (45 साल की उम्र तक)

Educational Qualification

आपका 8वी कक्षा तक पास होना अनिवार्य है। 

Residence 

Pradhan Mantri Rozgar Yojana के लिए अपनी पात्रता सिद्ध करने के लिए आपको कम से कम 3 साल तक किसी स्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

Family Income

आवेदन करने वाले के पति/पत्नी और माता-पिता की आमदनी Rs. 40000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए तभी आप इस योजना के लिए योग्य कहलायेंगे। 

Defaulter

आवेदनकर्ता किसी भी राष्ट्रीय बैंक, वित्तीय संस्थान एवं सहकारी बैंक में Defaulter नहीं होना चाहिए। अगर आप डिफाल्टर पाए जाते है तो आप इस योजना के योग्य नहीं कहलायेंगे। 

Essential Documents for PMRY Scheme


Pradhan Mantri Rozgar Yojana को अप्लाई करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज़ों का होना आवश्यक है। 
  • Aadhaar Card 
  • Driving License
  • Proof of DOB (SSC Certificate या TC from School)
  • Income Certificate 
  • प्रस्तावित प्रोजेक्ट की कॉपी 
  • Educational Certificate 
  • Proof of Residency (Ration card or any other residential proof)
  • Caste Certificate 
इसे भी ज़रूर पढ़े - How to Apply for Income Certificate Online in Hindi?

Objectives of Pradhan Mantri Rozgar Yojana


केंद्र सर्कार द्वारा PM Rozgar Yojana को लागु किये जाने का मुख्य उद्देश्य देश के युवा वर्ग में बढ़ती बेरोज़गारी को समाप्त करके रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराना है। इस योजना के माध्यम से शिक्षित बेरोज़गार युवक एवं युवतियों को स्थायी रूप से रोज़गार हासिल होगा। 

इस योजना का लाभ उठा कर आप अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते है। इस योजना के तहत सर्कार द्वारा छोटे व्यवसाय और उद्योग स्थापित करने में बेरोजगारों की मदद की जाती है।

कुल मिलकर इस योजना का असल मकसद ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों में शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए स्व-रोजगार के अवसर पैदा करना है।

Project Cost Covered under PMGY


Pradhan Mantri Rozgar Yojana के अंतर्गत आने वाले Project Cost को तीन सेक्टरों में बांटा गया है जिसकी जानकारी निचे दी गयी है:-
  1. Business Sector: Rs. 2 Lakh
  2. Service Sector: Rs. 5 Lakh
  3. Industry Sector: Rs. 5 Lakh

How to Apply for Pradhan Mantri Rozgar Yojana


चलिए अब जान लेते है की Pradhan Mantri Rozgar Yojana को अप्लाई कैसे किया जाता है। अगर आपके पास सभी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध है और आप इसके लिए eligible भी है तो आप आज ही Prime Minister Rozgar Yojana के लिए अप्लाई कर सकते है और सरकारी मदद से भविष्य में अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकते है।

चलिए अब ज्यादा समय न लेते हुए जान लेते है की PMRY Scheme लिए कैसे अप्लाई करे।

  • Pradhan Mantri Rozgar Yojana को अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। 
  • फिर उसके Prime Minister Rozgar Yojana Application form को डाउनलोड करे। 
  • अब इस फॉर्म को पूरी जानकारी के साथ ध्यानपूर्वक भरे। 
  • फॉर्म को पूरी तरह से भर लेने के बाद अब इस फॉर्म को सम्बंधित बैंक में जमा करे जो Pradhan Mantri Rozgar Yojana के अंतर्गत आता है। 
  • इसके बाद सम्बंधित बैंक खुद आपसे संपर्क करेगा। 

Implementation of Pradhan Mantri Rozgar Yojana

Pradhan Mantri Rozgar Yojana के तहत लोन को प्रदान करने की प्रक्रिया में बैंको के साथ जिला उद्योग केंद्र एवं उद्योग निदेशालय की प्रमुख भूमिका होती है। चलिए अब स्टेप बाई स्टेप समझ लेते है की इस Prime Minister Rozgar Yojana के अंतर्गत लोन मिलने का क्या प्रोसेस है। 

  • सबसे पहले जिला स्तरीय गठित समिति द्वारा सभी आवेदनकर्ताओ का इंटरव्यू लिया जाता है एवं उनके दस्तावेज़ों को वेरीफाई किया जाता है। 
  • उसके बाद चुने गए सभी लाभार्थियों (Applicants) का एप्लीकेशन फॉर्म फाइनल सिलेक्शन के लिए सम्बंधित बैंक में भेज दिया जाता है। 
  • उसके बाद बैंक इसका मूल्यांकन करके अपना फैसला लेता है और लाभार्थियों को लोन की राशि प्रदान की जाती है। 
  • लोन देने के बाद समिति द्वारा उस व्यवसाय के विकास की छान-बिन भी की जाती है। 

अगर आप भी Pradhan Mantri Rozgar Yojana का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए अप्लाई ज़रूर करे और अपना खुद का बिज़नेस सेटअप करे। 

आशा करता हु की आपको इस आर्टिकल में Pradhan Mantri Rozgar Yojana से जुडी सभी जानकारी उपयोगी लगी होगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। अगर आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल हो तो कमेंट करके ज़रूर पूछे हम उसका जवाब ज़रूर देंगे। 
धन्यवाद। 

0 comments: